ELECTRIC LUNA: काइनेटिक ने लॉन्च किया लूना का इलेक्ट्रिक अवतार माइलेज में है।जबरदस्त जाने क्या होगा दाम !

ELECTRIC LUNA: काइनेटिक ने लॉन्च किया लूना का इलेक्ट्रिक अवतार माइलेज में है।जबरदस्त जाने क्या होगा दाम !

Alok Tiwari
5 Min Read

Electric Luna Moped Launch date : 80 और 90 के दशक में भारतीय सड़क पर अपना जलवा दिखाने वाली और फर्राटा भरने वाली दमदार दोपहिया मोटरसाइकिल मोपेड लूना अब अपनी नहीं अवतार में भारती मार्केट में आने के लिए तैयार है जो कि अब इलेक्ट्रिक लूना है। इलेक्ट्रिक लूना की बुकिंग 26 जनवरी 2024 से काइनेटिक इंडिया ने शुरू कर दी है यदि आप इलेक्ट्रिक लूना खरीदना चाहते हैं तब आपको ₹500 की बुकिंग राशि देकर बुकिंग करानी होगी।

ELECTRIC LUNA मोपेड की क्या होगी कीमत

काइनेटिक इंडिया नेम इलेक्ट्रिक मोपेड लूना की कीमत को अभी लगभग ₹70000 जो की एक्स शोरूम प्राइस है बताई जा रही है। 80 से 90 दशक में लोग लूना के दीवाने थे परंतु किसी कारणवश काइनेटिक ने लूना का प्रोडक्शन साल 2000 में बंद कर दिया। परंतु भारतीय मार्केट में इलेक्ट्रिक वाहन की मांग को देखते हुए एक बार फिर काइनेटिक इंडिया ने भारत मैं इलेक्ट्रिक लूना लॉन्च करने की घोषणा की है।

ELECTRIC LUNA

क्या होंगे ELECTRIC LUNA के फीचर्स

  • बताते चले कि काइनेटिक इंडिया ने अभी तक ELECTRIC LUNA किसी भी फीचर्स को आधिकारिक रूप से बताया नहीं है लेकिन फिर भी उम्मीद की जा रही है की इसकी रेंज लगभग 70 से 75 किलोमीटर होगी
  • ELECTRIC LUNA में 2kWh का बैट्री पैक लगाया जाएगा जिसे चार्ज करने में आपको लगभग 4 घंटे का समय लगेगा।
  • ELECTRIC LUNA की टॉप स्पीड लगभग 60 किलोमीटर प्रति घंटे की हो सकती है यह अपने ग्राहकों को एक बार फुल चार्ज करने पर 110 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज दे सकती है ।
  • ELECTRIC LUNA में साइड स्टैंड कट ऑफ स्विच यूएसबी चार्जिंग पोर्ट डिजिटल स्पीडोमीटर डिटैचेबल रियर सीट और कांबी ब्रेक सिस्टम जैसे फीचर्स दिए जाएंगे।
  • अपकमिंग इलेक्ट्रिक लूना के रंग की बात करें तो यह दो रंगों में उपलब्ध होगी मलबेरी रेड और ओसियन ब्लू जैसे चमकदार रंगों में अपने ग्राहकों का दिल जीतने के लिए तैयार है।
  • इलेक्ट्रिक लूना पुरानी पेट्रोल लूना की तरह ही बनाई गई है परंतु इसमें पैडल नहीं दिया गया है।
  • इलेक्ट्रिक लूना का वजन 96 किलोग्राम है जो की किसी अन्य इलेक्ट्रिक मोपेड के वजन से कहीं ज्यादा है।
ELECTRIC LUNA

क्यों बंद हो गया वर्ष 2000 में लूना का प्रोडक्शन

आज की लगभग 50 साल पहले यानी वर्ष 1972 में काइनेटिक ने भारतीय मार्केट में लूना को पहली बार पेश किया। उस समय काइनेटिक लूना का प्रचार करने के लिए एक जिंगल का प्रयोग करता था जो की बहुत प्रसिद्ध था “चल मेरी लूना ” ।भारतीय मार्केट में उसे समय लूना मोपेड बहुत ही किफायती साबित हो रही थी। मिडिल क्लास लोग इसे बहुत ही ज्यादा पसंद करते थे। क्योंकि इसमें 50cc का सुपर दमदार इंजन था, इसमें ईंधन खत्म होने पर पैडल से चलने की भी व्यवस्था थी। परंतु अन्य कंपनियों के दो पहिया वाहन न जाने के कारण यह कंपनी लूना को ज्यादा बीच नहीं सकी क्योंकि अन्य कंपनियों के वहां की माइलेज लूना से कहीं अधिक थे।

Credit to video creator

फल स्वरुप 90 के दशक में लूना का क्रेज कम होता गया, जिससे लूना के बिक्री पर और प्रोडक्शन पर बड़ा असर पड़ा। आखिर में वर्ष 2000 के शुरुआत में ही काइनेटिक इंडिया को इसका प्रोडक्शन बंद करना पड़ा। काइनेटिक के दो पहिया सेगमेंट में प्रोडक्शन बंद होने के कारण काइनेटिक इंडिया ने भारतीय मार्केट में थ्री व्हीलर सेगमेंट में अपना कदम रखा। काइनेटिक ने ग्रीन वेंचर नाम से थ्री व्हीलर वाहन बनाना शुरू किया। लेकिन भारतीय मार्केट में इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांगों को देखते हुए एक बार फिर काइनेटिक ने 50 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद वापसी करने का फैसला लिया है।

आशा करता हूं कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। यदि या पोस्ट आपको अच्छी लगी तो हमें सब्सक्राइब जरूर करें धन्यवाद।

Read Also:- Hero Xoom scooter: दो नए वेरिएंट में स्कूटर लॉन्च करने वाला है हीरो मोटोकॉर्प जाने क्या होंगे फीचर्स

Share This Article
Follow:
ALOK TIWARI एक अच्छे कंटेंट राइटर के साथ –साथ एक अच्छे ब्लॉगर है , इन्हे 2 साल का अनुभव कंटेंट राइटर और ब्लॉग के क्षेत्र में 3 साल का अनुभव है ।आप इनसे सम्पर्क करने के लिए comment कर सकते हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *