BPSC Teacher Bharti : बिहार शिक्षक भर्ती के थर्ड फेज़ के लिए नोटिफिकेशन जारी, जाने कौन-कौन भर सकता है फॉर्म ?

BPSC Teacher Bharti : बिहार शिक्षक भर्ती के थर्ड फेज़ के लिए नोटिफिकेशन जारी, जाने कौन-कौन भर सकता है फॉर्म ?

Alok Tiwari
7 Min Read
BPSC Teacher Bharti

BPSC Teacher Bharti:बिहार राज्य में शिक्षक भर्ती को लेकर तीसरे चरण का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। शिक्षक भर्ती के अनुसार प्राथमिक विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय, उच्च माध्यमिक विद्यालय मैं शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आगामी 10 फरवरी 2024 से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

BPSC Teacher Bharti: आवेदन प्रक्रिया

बिहार शिक्षक भर्ती 2024 के थर्ड फेस में कैंडिडेट को BPSC की ऑफिशल वेबसाइट पर दिनांक 10 फरवरी 2024 से लेकर 23 फरवरी 2024 तक अप्लाई करना होगा। यदि तब भी कोई भी कैंडीडेट्स फॉर्म फिल नहीं कर पाया तब उसे लेट फीस के साथ 25 फरवरी 2024 तक आवेदन फॉर्म भरने का मौका मिलेगा। आवेदन फॉर्म भरने के लिए बीपीएससी के ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदक को अपना फॉर्म ऑनलाइन भरना होगा। बीएससी की ऑफिशल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in है।

BPSC Teacher Bharti 2024: बीपीएससी टीआरई तीसरे चरण की कुछ प्रमुख तिथियां

बीपीएससी टायर  तीसरे चरण की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू दिनांक 10 फरवरी 2024

बीपीएससी टायर तीसरे चरण की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का अंतिम तिथि दिनांक 23 फरवरी 2024

बीएससी टायर तीसरे चरण की ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि लेट फीस के साथ दिनांक 25 फरवरी 2024।

BPSC Teacher Bharti Notification: यह उम्मीदवार हुए इस भर्ती से बाहर

बिहार लोक सेवा आयोग जिसे हम बीएससी के नाम से जानते हैं, की ओर से जारी की गई नोटिफिकेशन में कहा गया है कि तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती में अभ्यर्थियों की संख्या के अनुसार परीक्षा का चुनाव एक से अधिक चरणों में किया जा सकता है। साथ ही इस विज्ञापन में होने वाली परीक्षा के तहत उन अभ्यार्थियों को मौका नहीं दिया जाएगा जो की किसी भी शैक्षणिक प्रशिक्षणिक योग्यता में एवं शिक्षक पात्रता परीक्षा के अपीयरिंग कैंडीडेट्स हैं।

नोटिफिकेशन के अनुसार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया खत्म होते ही मार्च 2024 में इस शिक्षक भर्ती का परीक्षा भी करवाया जाएगा। सूचना के अनुसार शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट होली के पहले आने के कयास लगाए जा रहे हैं। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार बिहार लोक सेवा आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके जानकारी ले सकते है।

BPSC Teacher Bharti 2024 : शिक्षक पात्रता

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में अप्लाई करने के लिए क्या-क्या पात्रता होनी चाहिए।

प्राथमिक विद्यालय शिक्षक पात्रता:

प्राथमिक विद्यालय शिक्षक में कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक पढ़ाने के लिए अभ्यर्थी को सीनियर सेकेंडरी अथवा प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्ष का डिप्लोमा या 45% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी और प्रारंभिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा (एनसीटीई मानदण्ड 2002 के अनुसार ) 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी और 4 साल का बी एल एड कोर्स अथवा 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी और प्रारंभिक शिक्षा (विशेष) मैं 2 वर्ष का डिप्लोमा अथवा प्रारंभिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा के साथ किसी भी स्ट्रीम मैं स्नातक की डिग्री के साथ CTET/BTET पेपर 1st परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।

Bpsc Teacher Bharti

मिडिल स्कूल अथवा उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता:

  • प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्ष का डिप्लोमा के साथ बैचलर डिग्री में 50% अंकों के साथ बैचलर अथवा मास्टर डिग्री के साथ b.Ed।
  • 50% अंकों के साथ बैचलर डिग्री और बीए, बीएससी अथवा 45% अंकों के साथ स्नातक डिग्री और b.Ed (एनसीटीई मानदंड के अनुसार) अथवा 50% अंकों के साथ बैचलर डिग्री और b.Ed स्पेशल।
  • 50% अंकों के साथ बैचलर डिग्री और b.Ed और बी ए बीएससी एड अथवा 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री और 3 साल का b.Ed या एम ई M.Ed कोर्स के साथ CTET/BTET 2nd पेपर परीक्षा उत्तीर्ण ।

टीजीटी शिक्षक पात्रता:

  • न्यूनतम 50% अंकों के साथ संबंधित विषय में स्नातक/परास्नातक डिग्री के साथ b.Ed अथवा न्यूनतम 45% अंकों के साथ संबंधित विषय में स्नातक/परास्नातक डिग्री(एनसीटीई मानदंड 2000 के अनुसार ) और b.Ed डिग्री या बीए.Ed /बीएससी एड में 4 साल की डिग्री के साथ स्टेट TET 1st पेपर में उत्तीर्ण।

टीजीटी शिक्षक(विशेष) पात्रता:

  • न्यूनतम 50% अंकों के साथ संबंधित विषय में स्नातक/ परास्नातक डिग्री और b.Ed डिग्री या न्यूनतम 45% अंकों के साथ संबंधित विषय में स्नातक/परास्नातक डिग्री (एनसीटीई 2002 मानदंडों के अनुसार) b.Ed डिग्री या बीएससी एड मैं 4 साल की डिग्री के साथ एसटीईटी पेपर 1st में उत्तीर्ण।

पीजीटी शिक्षक पात्रता:

  • न्यूनतम 50% अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री और b.ed डिग्री अथवा न्यूनतम 45% अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री (एनसीटी 2002 के मानदंडों के अनुसार).
  • b.Ed डिग्री या बीए एड/बीएससी एड में  4 वर्ष की डिग्री के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री अथवा 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री और b.Ed/M.Ed 3 साल की डिग्री के साथ एसटीईटी पेपर 2nd में उत्तीर्ण।
Credit : News18 Bihar/Jharkhand

आवेदन शुल्क : 

  • सामान्य/ओबीसी/अन्य राज्य: 750₹
  • एससी/ एसटी/ पीएच: 200₹
  • महिला आवेदक (बिहार निवासी): 200₹

परीक्षा शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन माध्यमों या ऑफलाइन माध्यमों से ही करें।

आयु सीमा: 

  • न्यूनतम आयु: प्राथमिक शिक्षक के लिए 18 वर्ष ।
  • न्यूनतम आयु: टीजीटी /पीजीटी शिक्षक के लिए 21 वर्ष।
  • अधिकतम आयु: पुरुष आवेदक के लिए 37 वर्ष और महिला आवेदक के लिए 40 वर्ष।

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित प्राथमिक शिक्षक, टीजीटी शिक्षक, पीजीटी शिक्षक भर्ती 2024 में आयु सीमा छूट के लिए अधिसूचना पढ़ें।

यह भी पढ़ें:-PAYTM PAYMENTS BANK के इन सर्विसेज पर RBI ने लगाई तत्काल रोक , इन सभी सर्विसेज को दिया बंद करने का आदेश

Share This Article
Follow:
ALOK TIWARI एक अच्छे कंटेंट राइटर के साथ –साथ एक अच्छे ब्लॉगर है , इन्हे 2 साल का अनुभव कंटेंट राइटर और ब्लॉग के क्षेत्र में 3 साल का अनुभव है ।आप इनसे सम्पर्क करने के लिए comment कर सकते हैं।
1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *